हरी मटर से बनाएं एक चम्मच तेल में ये नाश्ते

हरी मटर से बनाएं स्टफ्ड मटर पैनकेक

सर्दियों में हरी मटर बाजार में खूब मिलती है। सर्दियां आते ही हरी हरी मटर के रसीले दाने हर सब्जी में अपना जादू बिखेरना प्रारम्भ कर देते हैं। हरी मटर केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती बल्कि यह पौष्टिकता से भी भरपूर होती है। हरी मंटर में फाइबर, आयरन, मैग्नीज, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन बी (1 और 6) तथा विटामिन सी काफी मात्रा में होते हैं। अपने इन्हीं पौष्टिक तत्वों के कारण यह पाचन तंत्र और दिल को तो दुरुस्त रखती ही है साथ ही हाई फाइबर फूड होने के कारण वजन को कम करने में भी सहायक है। आज हम आपको हरी मटर से बनने वाले हैल्दी व्यंजन बनाने की विधियां बता रहे हैं जिन्हें केवल एक टीस्पून तेल का प्रयोग करके बनाया गया है।

स्टफ्ड मटर पैनकेक

कितने लोगों के लिए 4 बनने में लगने वाला समय 45 मिनट मील टाइप वेज

सामग्री

सूजी / रवा 1 कप

दही 1/2 कप

बैकिंग सोडा 1/2 टीस्पून

हरी मिर्च 2

लहसुन कली 4

प्याज 1

जीरा 1/2 टीस्पून

हल्दी पाऊडर 1/4 टीस्पून

लाल मिर्च पाऊडर 1/4टीस्पून

गर्म मसाला पाऊडर 1/4टीस्पून

ईनो फ्रूट साल्ट 1 पाऊच

तेल 2टीस्पून

नमक स्वादानुसार

विधि

दही में सूजी डालकर आधे कप पानी के साथ मिक्स करके आधे घण्टे के लिए ढककर रख दें। अब तेल में प्याज, लहसुन और हरी मिर्च को साते करें। मटर और सभी मसाले डालकर ढक दें। मटर के अच्छी तरह गल जाने तक पकाकर गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर दरदरा पीस लें। पिसे मिश्रण से छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर हथेली पर चपटा कर लें। अब सूजी में नमक, ईनो फ्रूट साल्ट और आधा कप पानी मिलाकर पकौड़े जैसा गाढ़ा घोल तैयार करें। एक नॉनिस्टक पैन में चिकनाई लगाकर 1 चम्मच सूजी का मिश्रण फैलाकर मटर की टिक्की रख दें, टिक्की के ऊपर से एक चम्मच सूजी का मिश्रण इस प्रकार से फैलाएं कि टिक्की पूरी तरह कवर हो जाये । इसे दोनों तरफ से मध्यम आंच पर ब्राऊन होने तक सेकें। इसी प्रकार सारे पैनकेक तैयार करें। हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

हरी मटर से बनाएंमटर पनीर सैंडविच

कितने लोगों के लिए 4 बनने में लगने वाला समय 30 मील टाइप वेज

सामग्री

हरे मटर के दाने 2 कप

हरी मिर्च, अदरक, लहसुन पेस्ट 1 टीस्पून

प्याज 1

बेसन 1/4 कप

नमक स्वादानुसार

पनीर 250 ग्राम

तेल 1 टीस्पून

खसखस के दाने 2 टीस्पून

चाट मसाला 1/2 टीस्पून

टोमेटो सॉस 1 टेबलस्पून हरी चटनी 1 टेबलस्पून

विधि

मटर को प्याज, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च पेस्ट, बेसन और एक कप पानी के साथ बारीक पीस लें। अब इसमें आधा कप पानी और नमक मिलाएं।

अब गैस पर एक पैन रखकर तैयार मटर के मिश्रण को डाल दें। इसे लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं।

जब मिश्रण पैन के किनारे छोड़ने लगे तो चिकनाई लगी थाली में कढ़छी की मदद से पतला पतला फैला दें। पनीर को एक कटोरी की मदद से पतले स्लाइस में काट लें।

उसी कटोरी से मटर के मिश्रण के भी गोल स्लाइस काट लें। अब मटर के गोल स्लाइसज को दो भागों में बांट लें। आधे स्लाइस पर एक ओर चटनी और बचे पर एक ओर टोमेटो सॉस लगाएं।

अब टोमेटो सॉस वाले साइड के ऊपर पनीर का स्लाइस रख कर चुटकी से चाट मसाला बुरक दें।

ऊपर से चटनी वाला स्लाइस रख दें। इसी प्रकार सारे सैंडविच तैयार करें।

एक पैन में चिकनाई लगाकर खसखस डाल कर ऊपर से तैयार सैंडविच रखकर 2 से 3 मिनट सेंके। बटर पेपर पर निकालकर सर्व करें।

Leave a Comment