मूली के फायदे पेट से जुड़ी हर बीमारी के लिए वरदान है मूली

मूली के फायदे

मूली को अक्सर सलाद या अचार के रूप में खाया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग मूली को पसंद-नापसंद के हिसाब से खाते हैं। अगर आप मूली को बेकार समझकर नहीं खाते तो इसके फायदे जान लें।

जिसे जानने के बाद आज से ही खाना शुरू कर देंगे। मूली में कई सारे जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं। जो पेट की लगभग तमाम बीमारियों में राहत देते हैं। सिर्दयों में ज्यादा मिलने वाली मूली आमतौर पर सारे सीजन में मिल जाती है। जिसे रोज के खाने में शामिल करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। तो चलिए जानें मूली किस तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

अगर आप ब्यूटी तो जान लीजिए कि नूसी खाने से विटामिन सी मिला है। आधा कप मूली में दिनभर में विटामिन सी लेन का लगभग 14 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है। जो आपको स्किन को जवा बनाने में मदद करता है। फ्री से लड़ने से लेकर एजिंग की वजह से टूट रही कोशिकाओं को बचाता है। वहीं अगर का प्रोडक्शन रु क गया है तो मूली में मिलने वाले विटामिन सौ से ये कभी दूर हो जाएगी।

मूली में होते हैं कैसररोधी गुण

मूली खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। मूली में ऐसे तत्व होते है जो पानी के साथ मिलकर साइट नामक के तत्व बट जाते हैं जो शरीर को कैंसर के होने वाले कारणों से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही मूली ट्यूमर को बनने में भी रोकता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम रहता है दुरुस्त

आधा कप मूली खाने से आपको लगभग 1 ग्राम फाइबर मिला है। जो किलाइन तक पहुंचने में मदद करता है। फाइबर कब्ज को खत्म करता है और स्टूल को आसानी से बाहर निकालता है। वहीं अगर आप गैस और प्रिसडिटी से परेशान रहते हैं तो मूली खाने से बहुत राहत मिलती है। मूली को डाइट में शामिल करने से अल्सर: और पेट में सूजन जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

जिन लोगों को खट्टी डकार और पेट में कोड़े होनी समस्या रहती है उन मूली जरूर खाना चाहिए।

मूली का रस निकालकर पीने से ये समस्याएं दूर होती हैं। पुरानी कब्ज होने और बवासीर में मूली खाने से मिलती है। सुबह के वक्त मूली का रस पेट को काफी सारी समस्याओं से राहत देता है।

डिस्क्लेमर यह सभी लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए हैं। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment