मौनी रॉय जीवन परिचय (Mouni Roy Biography in hindi)

मौनी रॉय जीवन परिचय

मौनी रॉय जीवन परिचय ,बायोग्राफी

मौनी रॉय ने अब तक के करियर में छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर काम किया है। वह ‘नागिन’ जैसे लोकप्रिय धारावाहिकों से लेकर ‘गोल्ड’,मेड इन चाइना’, ‘रोमियो अकबर वाल्टर’, ‘लंदन कॉन्फिडेंशियल’ और ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी है। इन दिनों वह अपने नए शो ‘टैम्पटेशन आइलैंड’ को लेकर सुर्खियां बटोर रही है।

मौनी रॉय जीवन परिचय,बायोग्राफी(Mouni Roy Biography)

वास्तविक नाम मौनी रॉय
उपनाममान्य मान्या और मौन
व्यवसाय अभिनेत्री और मॉडल
प्रसिद्ध किरदार“देवों के देव महादेव” में सती की भूमिका, नागिन
लंबाई (height)मी०- 1.68
से० मी०- 168 फीट इन्च-5’6″
वजन (weight)51 कि० ग्रा०
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
जन्मतिथि28 सितंबर 1985
जन्म स्थानकूचबिहार, पश्चिम बंगाल, भारत (कोलकाता)
नागरिकताभारतीय
गृह नगरकूचबिहार, पश्चिम बंगाल, भारत
स्कूल और विद्यालयकेन्द्रीय विद्यालय बाबरघाट, कूच बिहार
शैक्षिक योग्यताअंग्रेजी ऑनर्स जन संचार (Mass Communication) कोर्स
माता का नाम मुक्ति राय
पिता का नामअनिल राय
भाईमुखर राय
धर्महिन्दू
शौंक पढ़ना पेंटिंग यात्रा और स्केचिंग
पसंदीदा भोजन कढ़ी चावल खिचड़ी मिष्टि दोई और चाइनीस खान खाना
पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित
पसंदीदा स्थान स्थलंदन पेरिस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
बॉयफ्रेंडगौरव चोपड़ा, मोहित रैना, सूरज नांबियार
विवाह तिथि27 जनवरी 2022
पति सूरज नांबियार ( व्यवसाय )
mouni roy nagin

मौनी रॉय ने अब तक के करियर में छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर काम किया है। वह ‘नागिन’ जैसे लोकप्रिय धारावाहिकों से लेकर ‘गोल्ड’,मेड इन चाइना’, ‘रोमियो अकबर वाल्टर’, ‘लंदन कॉन्फिडेंशियल’ और ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी है।

इन दिनों वह अपने नए शो ‘टैम्पटेशन आइलैंड’ को लेकर सुर्खियां बटोर रही है।मौनी ने खुलासा किया है कि उससे कभी किसी रियलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट भाग लेने के लिए नहीं कहा गया लेकिन इस शो में बतौर जज नजर आ रही है, जिसे लेकर वह काफी उत्साहित है।

मौनी ने कहा, “मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं किया। लगता है कि मुझे लोगों की भावनाओं की अच्छी समझ है। मैं कुछ स्थितियों और लोगों के लिए सही फैसले ले सकती हूं और निष्पक्ष भी हो सकती हूं।

मैं ईमानदार राय दे सकती हूं लेकिन यह उन पर निर्भर है कि वे इसे लेना चाहते हैं या नहीं। तो मैंने सोचा कि चलो यह करते हैं। वैसे भी यह शो एक्साइटिंग और ड्रामैटिक है तथा यह एकदम असलियत वाला शो है, यही कारण है कि मैंने इसके लिए हां कही।”

मनपसंद खाने की तलब ही है मेरी ‘टैम्पटेशन’

मौनी से जब पूछा गया कि ‘टैम्पटेशन’ (प्रलोभन या लालच) शब्द को वह कैसे परिभाषित करेगी, तो उसने हंसते हुए कहा, “मेरे दिमाग में हर समय खाना-पीना ही आता है। जब आप हमेशा हैल्दी खाने की कोशिश करते हैं तो बीच-बीच में आपको वडा-पाव और चाइनीज खाने की तलब भी होती है। यही मेरे लिए ‘टैम्पटेशन’ है।

हालांकि, मुझे यह भी लगता है कि टैम्पटेशन जीवन के हर क्षेत्र में है। जहां भी अनुशासन होता है, आपके दिल में उससे हट कर कुछ और करने का लालच पैदा होता है। यह हमारे जीवन का हिस्सा है।”

रियल लाइफ में उसका लव गुरु कौन है, पर उसने कहा, “मेरी गर्लफ्रैंड्स। मेरी 3-4 सहेलियां हैं। बता दूं कि वे फिल्म इंडस्ट्री से नहीं हैं।” प्यार के बारे में अपने विचार जाहिर करते हुए उसने कहा, “प्यार बहुत सरल है।

यह सम्मान, दोस्ती और एक- दूसरे का समर्थन करने का मिश्रण है। मैं यह नहीं मानती कि सूरज (मौनी के पति सूरज नाम्बियार) मेरा ‘बैटर हाफ’ हैं, मुझे तो लगता है कि वह मेरे सबसे बड़े समर्थक और मैं उनकी हूं। मैं अपने आप में संपूर्ण हूं और वह अपने आप में। हमने एक-दूसरे के साथ रहना चुना है। यह दोस्ती और मिलन है क्योंकि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं और हमने हर दिन एक-दूसरे के साथ गुजारने का चुनाव किया है।”

‘ब्रह्मास्त्र’ को मानती है करियर में अहम मोड़

मौनी को रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ से एक नई पहचान मिली। मौनी ने इस फिल्म से मिले सम्मान और प्रशंसा पर भी खुल कर बात की। मौनी ने बताया कि ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ की सफलता के बाद उसका जीवन कैसे बदल गया है। उसने कहा, “व्यक्तिगत रूप से मेरा जीवन वैसा ही है। मेरे पास मेरे पति, मेरा परिवार और मेरे दोस्त हैं। हालांकि, प्रोफैशनल लाइफ की बात करें तो मुझे इस फिल्म के द्वारा एक अभिनेत्री के रूप में सही पहचान मिली है। ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ में काम करने पर मुझे फिल्म इंडस्ट्री और दर्शकों ने सम्मान दिया है।”

उसका यह भी कहना है कि करियर की शुरुआत से ही उसे अपने फैन्स का समर्थन मिला। उसने कहा, “मैं अपने दर्शकों और अपने प्रशंसकों की आभारी हूं क्योंकि उन्होंने मुझे शुरुआत से ही प्यार दिया है। मैं हमेशा उनके प्यार के लिए आभारी रहूंगी।”

मौनी से जब ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ के दूसरे भाग में काम करने को लेकर पूछा गया तो उसने कहा, “बेशक, मैं भी यही चाहती हूं कि इसका दूसरा भाग आए और मैं इसका हिस्सा रहूं। अभी दूसरे भाग को लेकर मुझे नहीं पता आएगा या नहीं और मैं फिल्म में होऊंगी या नहीं।”

बता दें कि ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी, जिसने दुनिया भर में 400 करोड़ रुपए से अधिक कमाए थे। हाल ही में, रणबीर कपूर ने ‘ब्रह्मास्त्र भाग दो : देव’ के बारे में एक बड़ा अपडेट देते हुए पुष्टि की है कि यह पहली वाली फिल्म से 10 गुना बड़ी होगी।

‘ब्रह्मास्त्र’ में मौनी ने जुनून का नैगेटिव किरदार किया था। तो क्या इस तरह के रोल में टाइपकास्ट होने का डर नहीं लगा, पर वह कहती है, “नहीं, क्योंकि नैगेटिव किरदार अगर आपको अच्छा और

चुनौतीपूर्ण लगे, उसकी अहमियत फिल्म में है, तो उसे करने में कोई समस्या नहीं, क्योंकि मुझे हर तरह की भूमिकाएं निभाना पसंद है।”

‘ब्रह्मास्त्र’ के अलावा मौनी की हालिया वैब सीरीज ‘सुल्तान ऑफ दिल्ली’ को भी काफी पसंद किया गया। जब इसमें उसके रोल को मिल रही सराहना पर उसकी राय पूछी गई तो उसने जवाब दिया, “जब आपके काम की प्रशंसा की जाती है, तो आपको खुशी महसूस होती है। देखिए, हम किसी किरदार को जीवंत बनाने के लिए अथक प्रयास करते हैं, इसलिए जब आपके प्रयास की सराहना की जाती है, तो आपको अच्छा महसूस होता है। मैं सभी के प्यार के लिए अभिभूत और आभारी हूं।”

क्या उसे कभी ऐसा लगा है कि फिल्मकार उसे ‘गंभीर या मजाकिया’ किरदार देने से झिझकते हैं, क्योंकि उसकी छवि बहुत ग्लैमरस है, तो उसने इसे खारिज करते हुए कहा, “मुझे ऐसा नहीं लगता लेकिन अगर ऐसा है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद, मुझे पता है कि मैं अभिनय कर सकती हूं और मैं किसी भी चुनौती के लिए तैयार हूं। मेरे रास्ते में जो कुछ भी आता है, मैं उसे सीधे स्वीकार कर सकती हूं। साथ ही, मुझे सच में लगता है कि अगर आप कहानी या स्क्रिप्ट में फिट बैठते हैं तो आपको कास्ट किया जाएगा।”


FAQ

मौनी रॉय की उम्र क्या है?

38 वर्ष (28 सितंबर 1985) मौनी रॉय

मौनी रॉय एक्टर केसे बनी?

सोशल मीडिया पर अपनी अदाओं से आग लगाने वाली मौनी रॉय ने अपने करियर की शुरुआत बैकग्राउंड डांसर से की थी. फिर उसने एकता कपूर के सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी में काम किया। इस सीरियल में उनका कृष्णा तुलसी का किरदार था। हालांकि, टीवी सीरियल नागिन ने मौनी को घर-घर में प्रसिद्ध करने का काम किया।

उर्वशी रौतेला बायोग्राफी ,उम्र ,कद ,परिवार

हम अपना जीवन नष्ट कर रहे हैं कैसे ?

Sripuram Golden Temple -1600 किलो सोने से मढ़ा मंदिर

Leave a Comment