सामथा रुत प्रभु जीवनी(Samantha Ruth Prabhu biography)

सामथा रुत प्रभु जीवनी(Samantha Ruth Prabhu biography)

सामथा रुत प्रभु जीवनी(Samantha Ruth Prabhu biography)

सामंथा अक्किनेनी एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है, जिन्होंने मुख्य रूप से तेलुगु और तमिल सिनेमा में काम किया है। सामंथा का जन्म चेन्नई में हुआ है।

सामंथा ने अक्किनेनी नागार्जुन के बेटे नागा चैतन्य से शादी की। कुछ कारणों की वजह से उन दोनों का साल 2021 में तलाक हो गया।

सालों बाद कुछ निजी सामंथा की आखिरी थिएटर रिलीज फिल्म पुष्पा है। इस फिल्म में उन्होंने एक आइटम सांग की परफॉर्मेंस दी है।

पूरा नामसामंथा रुथ पभु
जन्म28 अप्रैल 1987
जन्म स्थान पल्लावरम, चेन्नई , तमिलनाडु ,भारत
राष्ट्रीयताभारत
शिक्षाB.Com
कॉलेज की शिक्षास्टेला मैरिस कॉलेज ,चेन्नई
पेशामॉडल , अभिनेत्री
कार्यकाल2007 – present
गृह नगरचेन्नई
हाइट और ऊंचाई 5 फीट 6 इच
पिता का नामजोसफ प्रभु
माता का नामनेनेट प्रभु
पति का नामनागा चैतन्य

समांथा की पर्सनल लाइफ

समांथा की फिल्मी लाइफ और स्टारडम जितना आगे बढ़ता चला जा रहा है उतनी ही मुश्किलों भरी उनकी निजी जिंदगी भी रही है। शुरुआती दौर में जब वो काम की तलाश कर रही थीं तब वो एक ही वक्त का खाना खाया करती थीं। इसका खुलासा उन्होंने कॉफी विद करण के एक एपिसोड में किया था। इतना ही नहीं, उनके माता-पिता के पास हायर एजुकेशन के पैसे भी नहीं थे पर उसके बावजूद उन्होंने 12वीं में टॉप किया था।

2012 में समांथा अपनी स्किन डिजीज के कारण दो बड़ी फिल्में गंवा बैठी थीं। उन्हें एक इम्युनिटी डिसऑर्डर है जिसके कारण एंटीबायोटिक ने उनके शरीर पर ठीक तरह से रिस्पॉन्ड नहीं किया। 2010 में ही पहली फिल्म के बाद उन्होंने नागा चेतन्य को डेट किया। 7 साल डेटिंग के बाद दोनों ने 29 जनवरी 2017 को सगाई की। दोनों की शादी 6 और 7 अक्टूबर को हिंदू और क्रिश्चियन रिवाजों के हिसाब से हुई थी। समांथा अक्किनेनी फेमिली की सदस्य बन गई और उसके बाद समांथा अक्किनेनी नाम उन्होंने ले लिया।

31 जुलाई 2021 को समांथा ने अक्किनेनी सरनेम अपनी प्रोफाइल से हटा दिया जिसने तलाक की खबरों को जन्म दिया। 2 अक्टूबर 2021 को समांथा और नागा ने अपने तलाक की घोषणा कर दी थी।

28 सितंबर 2020 को समांथा वुमन क्लोदिंग ब्रांड साकी वर्ल्ड की फाउंडर बनीं। जून 2022 में समांथा अपने सोशल मीडिया हैंडल्स से इनएक्टिव हो गई। उन्होंने 29 अक्टूबर 2022 को घोषणा कर दी कि उन्हें डर्माटोमोसिटिस (dermatomyositis) हो गया है।

समांथा कई सोशल एक्टिविटीज से भी जुड़ी हुई हैं। प्रोडक्ट लॉन्च, एंडोर्समेंट्स, इनॉगरेशन इवेंट्स के जरिए होने वाली उनकी कमाई का एक हिस्सा चैरिटेबल ट्रस्ट प्रत्यूषा सपोर्ट को भी जाता है। यह ट्रस्ट 2012 में रजिस्टर हुआ था। उन्होंने इस प्राइवेट संस्थान की स्थापना की क्योंकि वो 15 दिनों तक अपनी बीमारी के चलते बेड टेस्ट पर थीं। वो समाज को अपनी कमाई का हिस्सा देना चाहती थीं। 2015 में समांथा ने प्रति वीक एक नवजात के अस्पताल बिल का एक तिहाई हिस्सा देने की घोषणा की। ऐसा बच्चा जिसे आईसीयू की जरूरत है और आंध्र प्रदेश के अस्पतालों में उनके चैरिटेबल ट्रस्ट के जरिए एडमिट हुआ है। इसके अलावा भी समांथा कई चैरिटी का हिस्सा है।

सामंथा रुथ प्रभु फिल्मों के अलावा निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में बनी रहती है। उसके साऊथ में ही नहीं, हिन्दी सिनेमा में भी काफी फैन्स हैं। समांथा समय-समय पर सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रशंसकों से जुड़ती देखी जाती है। हाल ही में, उसने सोशल मीडिया पर ‘आस्क मी एनीथिंग’ (कुछ भी पूछो) सैशन की मेजबानी की।

इस दौरान प्रशंसकों ने उससे तमाम तरह के सवाल पूछे। इनमें से एक सवाल में समांथा की जीवन में सबसे बड़ी गलती के बारे में पूछा गया, जिस पर दिया गया उसका जवाब सुर्खियों में छाया हुआ है।

एक यूजर ने उसने पूछा, “आपने अपने जीवन में सबसे बड़ी गलती कौन-सी की, जिससे आपने एक बड़ा सबक हासिल किया है?”

जवाब में समांथा ने कहा, “शायद सबसे बड़ी गलती मेरी खुद की पसंद और नापसंद थी, जिसको मैं सही से समझ नहीं पाई। मैं उस समय अपने साथी की ओर कुछ ज्यादा ही आकर्षित थी, लेकिन कुछ समय बाद मुझे उस गलती का एहसास हुआ। वह कठिन समय मेरे लिए एक सबक था।”

उसका यह जवाब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया और प्रसंशकों ने मान लिया कि वह अपने पूर्व पति और अभिनेता नागा चैतन्य के बारे में बात कर रही है।

2017 में हुई थी दोनों की शादी

समांथा और नागा की मुलाकात फिल्म ‘ये माया चेसवा’ की शूटिंग के दौरान हुई थी। लम्बी दोस्ती और डेटिंग के बाद दोनों ने अक्तूबर, 2017 में धूमधाम से शादी रचाई। हालांकि, बाद में इन दोनों का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चला और अक्तूबर, 2021 में उन्होंने अलग होने की घोषणा की।

इससे पहले सामंथा ने तलाक को लेकर सोशल मीडिया पर लिखा था, “मैं एक असफल शादी के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई और उस समय मेरा स्वास्थ्य तथा काम दोनों प्रभावित हुआ। यह मेरे लिए तिहरी मार की तरह था। उस दौरान, मैंने उन सितारों के बारे में पढ़ा जो स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरे और वापसी की या फिर ट्रोलिंग का सामना किया। उनकी कहानियां पढ़ने से मुझे मदद मिली या कहें कि मेरा हौसला बढ़ा। इससे मुझे जानने की ताकत मिली कि अगर उन्होंने ऐसा किया, मैं भी कर सकती हूं।”

समांथा का डेब्यू और पहली हिट

समांथा ने फिल्मी सफर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ये माया चेसावे से की। इस फिल्म को तमिल में दूसरे नाम से रिलीज कर रहे था। फिल्म के मेकर गौतम वासुदेव मेनन और कंपोजर ए आर रहमान पहली बार साथ आ रहे थे। इसी कारण ये दोनों ही फिल्में काफी चर्चित हुई। इस फिल्म में समांथा के साथ नागा चेतन्य भी थे ।

सामंथा का करियर

अपने ग्रेजुएशन की डिग्री लेते हुए सामंथा ने मॉडलिंग शुरू कर दी थी और जल्द ही उन्हें तेलुगु फिल्म डायरेक्टर गौतम वासुदेव मेनन ने अपनी तेलुगु फिल्म ये माया चेसवे में साल 2010 में कास्ट कर दिया।

यह तेलुगु फिल्म सामंथा की डेब्यू फिल्म बनी और इस तरह उनके अभिनय करियर की शुरुवात हुई। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए, उन्हें साउथ फिल्मफेयर के बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवार्ड और नंदी अवार्ड से सम्मानित किया गया।

जिसके बाद एक्ट्रेस कई तमिल और तेलुगु फिल्मों में अभिनय करती हुई दिखाई दी।

समांथा साऊथ की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक है। वह एक प्रोजैक्ट के लिए 10 करोड़ रुपए लेती है। उसके फिल्मी करियर पर नजर डालें तो उसने साऊथ की कई बड़ी फिल्मों जैसे ‘ईगा’, ‘डुकुडु’, सीथम्मा वकिटलो सिरिमले’, ‘चेट्ट’, ‘अटारिंटिकी डेरेडी’, ‘कैथी’ के साथ ही लोर्काप्रय वैब सीरीज दी फैमिली मैन 2′ में काम किया है।

हिंदी करियर

सामंथा ने हिंदी सिनेमा की किसी भी फिल्म में अब तक काम नहीं किया । फिल्म पुष्पा के आइटम सांग ऊ अटावा सांग ने सामंथा को हिंदी दर्शकों से काफी ज्यादा लोकप्रियता मिली। सामंथा अमेजन प्राइम के वेब सीरीज द फैमिली मैन के दूसरे सीजन में रज्जी की भूमिका में दिखाई दीं। इस सीरीज में उन्हें उनकी एक्टिंग को क्रिटिक्स द्वारा खूब सराहना मिली है। सामंथा हिंदी टीवी के कई कमर्शियल एड्स में नजर आ चुकी हैं । जल्द ही वह हिंदी सिनेमा में अपना डेब्यू भी कर सकती है।

समांथा प्रभु का नेट वर्थ

जूम और फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक समांथा का नेट वर्थ 89 करोड़ के लगभग है। उनके पास हैदराबाद की जुबली हिल के अन्न पूर्णा स्टूडियो में एक बड़ा घर भी है। इसी के साथ, उन्होंने मुंबई में एक 15 करोड़ का बंगला भी खरीदा है।

समांथा की प्रति फिल्म फीस 3.5 करोड़ से 4 करोड़ रुपये तक है। वो केमियो और डांस नंबर के लिए भी काफी पैसा चार्ज करती हैं। एक रिपोर्ट मानती है कि समांथा ने ‘पुष्पा फिल्म के आइटम नंबर के लिए भी 5 करोड़ रुपये चार्ज किए थे।

समांथा को जूतों का भी वहुत शौक है। वो हमेशा लग्जरी ब्रांड्स के महंगे जूते पहने स्पॉट की जाती हैं। एक इवेंट में समांथा ने मनोलो ब्लाहनिक की हील्स पहनी थी जिसकी कीमत 1 लाख रुपये के आस-पास थी। इन हील्स में स्वारोवस्की क्रिस्टल भी जड़े हुए थे।

एक्शन की तैयारी

समांथा इन दिनों ‘सिटाडेल इंडिया’ के लिए जम कर तैयारी कर रही है। हाल ही में उसने ‘फैमिली मैन 2’ और ‘सिटाडेल इंडिया’ की तुलना करते हुए इनमें लगने वाली मेहनत की एक झलक फैन्स को दिखाई।

समांथा रुथ ने सोशल मीडिया पर दो वीडियो शेयर किए, जिनमें उसे वर्कआऊट करते हुए देखा जा सकता है। पहले वीडियो में ब्लैक टैंक टॉप और मेल खाती लैंगिंग पहने वह जिम में वर्कआऊट करती दिख रही है। वीडियो में वह वजन उठाती नजर आ रही है, जिसके साथ उसने कैप्शन में लिखा, ‘द फैमिली मैन 2’

वहीं, दूसरे वीडियो में उसे बाइसैप्स की एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकता है। यह वर्कआऊट उसने ‘सिटाडेल इंडिया’ के लिए किया है। उसने इसे कैप्शन दिया, ‘सिटाडेल…’ जितना बड़ा बाइसेप्स, उतना बड़ा एक्शन सिटाडेल 20231

बता दें कि समांथा ने जासूसी थ्रिलर ड्रामा ‘द फैमिली मैन’ के सीजन दो में राजी का किरदार निभाया था। इसमें मनोज बाजपेयी लीड रोल में था।

प्रोडक्शन हाऊस की घोषणा

समांथा एक बेहतरीन एक्ट्रैस है, जिसने कई हिट फिल्मों में काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अब उसने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके फैन्स को खास तोहफा दिया है। दरअसल उसने अपने प्रोडक्शन हाऊस की घोषणा कर दी है। इसे सुन कर उसके फैन्स काफी खुश हो गए हैं।

समांथा ने एक वीडियो शेयर किया और लिखा, “अपने प्रोडक्शन हाऊस ‘ट्रालाला मूविंग पिक्चर्स’ की घोषणा करते हुए बहुत उत्साहित हूं। ‘ट्रालाला मूविंग पिक्चर्स’ का लक्ष्य नए युग की अभिव्यक्ति और विचारों का प्रतिनिधि कंटेंट तैयार करना है। एक पोषण स्थान, जो उन कहानियों को आमंत्रित और प्रोत्साहित करता है, जो हमारे सामाजिक ताने-बाने की ताकत और जटिलता को बयां करती हैं। यह फिल्म निर्माताओं के लिए ऐसी कहानियां बताने का एक मंच होगा जो सार्थक, प्रामाणिक और सार्वभौमिक हैं।”

ब्रेक पर हैं समांथा

बता दें कि समांथा ने फिलहाल एक्टिंग से ब्रेक ले रखा है। वह मायोसिटिस नामक ऑटोइम्यून रोग से जूझ रही है। हालांकि, जल्द ही उसके एक्टिंग में लौटने की आशा है।

Palak Tiwari biography in hindi | पलक तिवारी जीवन परिचय

Hariyali Teez Vrindavan | हरियाली तीज के लिए हरा-भरा होता है ब्रज

Leave a Comment