सोशल मीडिया क्या वाकई सोशल है ? Social Media in hindi

सोशल मीडिया (Social Media) एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसके जरिए हम जानकारी सांझा करते है, सोशल मीडिया इंटरनेट के जरिए से एक वर्चुअल वर्ल्ड बनाता है जिसे प्रयोग करने वाला व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) आदि का उपयोग कर सकता है।

सोशल मीडिया क्या वाकई सोशल है ?

आज के दौर में सोशल मीडिया लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अब के समय के लोग छोटी से छोटी जानकारी दी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं ।सोशल मीडिया के बहुत सारे फीचर हैं, जैसे कि सूचनाएँ प्रदान करना, मनोरजन करना, मार्केटिंग और शिक्षित करना मुख्य रूप से शामिल हैं।

आधुनिक समय में हर प्रकार के बिजनेस वाले लोग सोशल मीडिया से जुड़ कर अपने बिजनेस को प्रमोट कर रहे हैं। क्योंकि सोशल मीडिया बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी बहुत बढ़िया साधन बन चुका है।

ज्यादातर लोगों ने सोशल मीडिया को ही अपना बिजनेस बना लिया है क्योंकि यह बहुत बड़ा इनकम सोर्स बनने लगा है।

सोशल मीडिया क्या है ?

सोशल मीडिया एक अपरम्परागत मीडिया (Nontraditional Media) है। यह एक वर्चुअल वर्ल्ड बनाता है जिससे कोई भी इंटरनेट के जरिए अपनी पहुँच बना सकता हैं। सोशल मीडिया एक विशाल नेटवर्क है, जो कि सारे संसार को एक दूसरे से जोड़े रखता है। यह संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह तीव्र गति से सूचनाओं को आदान-प्रदान करने, जिसमें हर क्षेत्र की खबरें होती हैं, को समाहित किए होता है।

सोशल मीडिया (Social Media) सकारात्मक भूमिका अदा करता है जिससे ऊपयोग करके कोई भी व्यक्ति, संस्था, समूह और देश आदि को आर्थिक, सामाजिक सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध बना सकता है।

सोशल मीडिया के जरिए ऐसे कई विकासात्मक कार्य होने लगे हैं जिनसे कि लोकतंत्र को समृद्ध बनाने का काम हुआ है।

हम ऐसे कई उदाहरण देखते हैं, जो कि उपरोक्त बातों को पुष्ट करत है जिनमें INDIA AGAINST CORRUPTION’ को देख सकते हैं, जो कि भ्रष्टाचार के खिलाफ महाअभियान था जिसे सड़कों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर लड़ा गया जिसके कारण विशाल जनसमूह अन्ना हजारे के आन्दोलन से जुड़ा और उसे प्रभावशाली बनाया।

सोशल मीडिया के माध्यम से ही ‘निर्भया को न्याय दिलाने के लिए विशाल संख्या में युवा सड़कों पर आ गए जिससे सरकार दबाव में आकर एक नया एवं ज्यादा प्रभावशाली कानून बनाने पर मजबूर हो गई।

लोकप्रियता के प्रसार में सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जहाँ व्यक्ति स्वयं को अथवा अपने किसी उत्पाद को ज्यादा लोकप्रिय बना सकता है। आज फिल्मों के ट्रेलर टीवी प्रोग्राम का प्रसारण भी सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा रहा है। वीडियो तथा ऑडियो चैट भी सोशल मीडिया के माध्यम से सुगम हो पाई है जिनमें फेसबुक, व्हॉट्सऐप, इस्टाग्राम कुछ प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं।

सोशल मीडिया यहाँ सकारात्मक भूमिका अदा करता है वहीं कुछ लोग इसका गलत उपयोग भी करते हैं। सोशल मीडिया का गलत तरीके से उपयोग कर ऐसे लोग दुर्भावनाएँ फैलाकर लोगों को बाँटने और आपसी मतभेद बढ़ाने की कोशिश करते है।

सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक और नकारात्मक जानकारी साझा की जाती है जिससे कि जनमानस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कई बार तो बात इतनी बढ़ जाती है कि सरकार सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल करने पर सख्त हो जाती है और हमने देखा है कि सरकार को जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य में सोशल मीडिया पर प्रतिबन्ध तक लगाना पड़ता है। मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में हुए किसान आंदोलन में भी सोशल मीडिया पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया ताकि असामाजिक तत्व किसान आंदोलन की आड़ में किसी भी घटना को अंजाम न दे पाएँ ।

जिस प्रकार एक सिक्के के दो पहलू होते हैं, ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया के भी दो पक्ष हैं, जो इस प्रकार हैं-

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान क्या क्या है ?

सोशल मीडिया आज के समय में कौन यूज नहीं करता लगभग दुनिया के सभी लोग जिन्हें इण्टरनेट का ज्ञान हो, हो ही नहीं सकता कि उनका सोशल मीडिया में अकाउण्ट न हो। हर वो व्यक्ति जिसे ऑनलाइन फ्रेंड्स यानि ऑनलाइन नए दोस्त नए लोगो से बातें करना अच्छा लगता है।

उनका अकाउण्ट आपके सोशल मीडिया (Social Media) में मिल जायेगा इसलिए सोशल मीडिया आज के समय में एक बहुत ही पावरफुल टूल माना जाता है। इसके यूज से आप अपने बिजिनेस को बढ़ा सकते हैं।

यानि कि आप अपने बिजिनेस के बारे में लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से बता सकते हैं और अपने व्यापार की पहुँच को और बढ़ा सकते हैं तो सोशल मीडिया को आप कई फायदे यानि एडवांटेज (Advantage) के लिए भी यूज कर सकते हैं इसके साथ ही इसके दुष्प्रभाव यानि कि डिसएडवाटेज (Disadvantage) भी हैं।

शायद आप नहीं जानते होंगे कि आज के समय में सोशल मीडिया (Social Media) कितना जरूरी माध्यम हो चुका है। लोगों तक अपनी बात को पहुँचाने के लिए अगर आप एक सेलेब्रिटी हैं और आप अपने फेंस के साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो सोशल मीडिया बेस्ट माध्यम है जहाँ आप अपने फेंस से जुड़े रह सकते हैं, फोटोज शेयर कर सकते हैं, फेंस को अपने फिल्मी गाने या फिर वीडियो के बारे में बता सकते हैं, तो ये सोशल मीडिया बहुत अच्छा साधन है। अब हम जान लेते हैं कि सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं।

सोशल मीडिया (Social Media) के फायदे

मार्केटिंग करें

सोशल मीडिया के माध्यम से अगर आपका कोई ब्राण्ड है और आप मार्केटिंग करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया से अच्छा प्लेटफार्म आपको कहीं नहीं मिलेगा सोशल मीडिया (Social Media) में आप अपने मार्केटिंग को ज्यादा बढ़ावा दे सकते हैं अगर सोशल मीडिया में उन सभी लोगों तक अपनी बात पहुँचा सकते हो तो जिन्हें आप टारगेट करना चाहते हैं अपने मार्केटिंग के लिए तो सोशल मीडिया को आप एक मार्केटिंग टूल की तरह यूज कर सकते हैं।

फेंस से कनेक्ट रहें

सोशल मीडिया में अगर आप एक सेलेब्रिटी हैं और आपको अपने फैंस से जुड़े रहना बातें करना अच्छा लगता है तो ये सब आप आसानी से सोशल मीडिया में अकाउण्ट बनाके कर सकते हैं बस इसके लिए आपके अपने सोशल मीडिया (Social Media) में अकाउण्ट बनाना होगा।

उसके बाद आपके फेंस आपको फॉलो करेंगे और जो भी पोस्ट फोटोज स्टेटस आप पोस्ट करो वह आपके फेंस तक पहुँच जायेंगे। इससे आप अपने फेंस को अपने बारे में अपडेट्स दे सकते हैं जिससे क्या होगा आपके फैंस को आपके बारे में अपडेट्स मिलता रहेगा और चाहे तो अपने फेस से लाइव चैट भी कर सकते हैं। ये एक प्लेटफॉर्म है जहाँ आप अपने फेस से जुड़े रह सकते है।

सोशल मीडिया के माध्यम से आप कम्यूनिटी बनायें-

अगर आप एक कम्यूनिटी या ग्रुप बनाना चाहते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास लोगे की कमी है तो ऐसे आप सोशल मीडिया (Social Media) को यूज कर सकते हो इसमे आपको वो लोग आसानी से मिल जायेंगे जिन्हें आप अपनी कम्यूनिटी में शामिल करना चाहते है। सोशल मीडिया में आपको हर तरह के लोग मिल जायेंगे अगर आप एक ग्रुप या कम्यूनिटी बनाना चाहते हैं तो ये आप ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से आसानी से बना सकते हैं।

सोशल मीडिया में अपने ब्राण्ड या प्रोडक्ट का विज्ञापन करें-

अगर आप अपने किसी भी ब्राण्ड या प्रोडक्ट के लिए विज्ञापन करना चाहते है तो शायद आप सोशल मीडिया (Social Media) से अच्छा प्लेटफार्म कही नही मिलेगा। सोशल मीडिया में आप अपने प्रोडक्ट या ब्राण्ड को प्रमोट कर सकते है इसके साथ ही आप उन लोगों को भी टारगेट कर

सकते हैं जिन लोगों तक आप अपने ब्राण्ड को पहुँचाना चाहते हैं। तो सोशल मीडिया को आप एक पावरफुल टूल की तरह यूज कर सकते हैं अपने ब्राण्ड या प्रोडक्ट के लिए।

अपने हुनर को लोगों तक पहुँचा सकते हैं-

अगर आपके पास है कुछ हुनर जो आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं और इसी हुनर से अपना नाम बनाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आप आसानी से कर सकते हैं। आज कल बहुत से लोग अपने हुनर को दिखाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म को यूज कर रहे हैं। अगर आपका टेलेंट लोगों को अच्छा लगता है तो लोग आपके वीडियोस को सोशल वीडियो में शेयर करते हैं और देखते ही देखते आपका टेलेंट लगभग सभी लोग पहचानने लग जाते हैं तो आप सोशल मीडिया (Social Media) को एक पावरफुल टूल की तरह यूज कर सकते हैं।

सोशल मीडिया (Social Media) के दुष्प्रभाव ( side effects)

  • यह जानकारी तो प्रदान करता है परंतु ज्यादातर जानकारी भ्रामक होती है।
  • इसमें जानकारी को किसी भी प्रकार से बदल कर पेश किया जा सकता है।
  • किसी भी जानकारी का स्वरूप बदलकर वह उकसाने वाली बनाई जा सकती है जिसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं होता है।
  • यहाँ कटेट का कोई मालिक न होने से मूल स्रोत का अभाव होना।
  • प्राइवेसी पूर्णतः भंग हो जाती है।
  • फोटो या वीडियो को एडिट करके भ्रम फैला सकते हैं जिनके द्वारा कभी-कभी दंगे जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • सायबर अपराध सोशल मीडिया से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या है।
  • डिप्रेशन और तनाव होने का भी खतरा रहता है।
  • दिमाग फ्रेश नहीं पाता है।
  • नींद की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।
  • समय की बर्बादी भी हो सकती है।
  • किसी ज्यादा बड़ा चढ़ा कर दिखता है।

दैनिक जीवन में सोशल मीडिया का प्रभाव

  • यह बहुत तेज गति से होने वाला संचार का माध्यम है।
  • यह जानकारी को एक ही जगह इकट्ठा करता है।
  • सरलता से समाचार प्रदान करता है।
  • सभी वर्गों के लिए है, जैसे कि शिक्षित वर्ग हो या अशिक्षित वर्ग ।
  • यहाँ किसी प्रकार से कोई भी व्यक्ति किसी भी कंटेंट का पूर्णता मालिक नहीं होता।
  • फोटो, वीडियों, सूचना, डॉक्यूमेंट्स आदि को आसानी से शेयर किया जा सकता है।
  • हर प्रकार से लोगो को एंटरटेन करने में सहायक हो रहा है।

Leave a Comment