मशरूम के परांठे |Mushroom Paratha Recipe

मशरूम के परांठे

सर्दियां आ गई हैं और सर्दियों में पराठों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और अगर यह परांठे मशरूम के हो तो कहने ही क्या। मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते | हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। चलिए आज हम बनाते हैं मशरूम के परांठे।

सामाग्री

1200 ग्राम मशरूम

1 प्याज़ मीडियम आकार का 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

1 बड़ा चम्मच तेल

6 से 7 लहसुन की कली

2 से 3 कटोरी गेहूं का आटा

1/2 छोटी स्पून जीरा

बारीक कटा हुआ हरा धनिया

नमक स्वादानुसार

1 टीस्पून रिफाइंड ऑयल

बनाने का तरीका सबसे पहले दो कटोरी गेहूं के आटे को एक बाऊल में निकाल लें। आटे में 1 टी स्पून रिफाइंड ऑयल और नमक डालकर मिला लें और • उसे अच्छे से गूंघ ले। आटा ज्यादा कड़ा ना गूंथे । गूंध कर एक साइड में रखें लें।

स्टफिंग बनाने के लिए

सबसे पहले मशरुम को ग्रेट कर फिर एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें। उसमें आधा चम्मच जीरा डालें फिर कटी हुई हरी मिर्च, घिसा हुआ लहसुन पैन में डालें, अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें । इनको थोड़ा लाल होने तक भून लें। अब उस पैन में ग्रेट किया हुआ मशरुम डालें।

याद रखे मशरूम गर्म होने पर पानी छोड़ता है तो उस पानी को अच्छे से सुखा लें फिर उसमें अपने स्वादानुसार नमक डालें।

ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया मिला ले। अब उसे एक प्लेट में ठंडा होने के लिए निकाल ले। पराठे बनाने के लिए

जब स्टफिंग ठंडी हो जाए तब आटे की दो लोई बना लें और उन्हें पतली रोटी के आकार का बेल लें। अब एक बिली हुई पतली रोटी के ऊपर 2 से 3 चम्मच मशरुम की स्टफिंग को अच्छे से फैला दें और उसके ऊपर दूसरी पतली बिली हुई रोटी रख कर उन्हें साइड से अच्छे से दबा दें।

● उसके बाद उसको हल्का सा बेलकर एक परांठे का शेप दे दीजिए, याद रखे कि स्टफिंग बाहर न निकले। • फिर तवे पर हल्का सा तेल लगा करके उसको अच्छे से एक तरफ सेंक लीजिए फिर उसी प्रकार उसे पलट कर दूसरी तरफ भी सेंक लीजिए।

तैयार है मशरुम के स्वादिष्ट परांठे । आप इसको मोमो की चटनी साथ खा सकते है।

Leave a Comment