baba vanga

baba vanga

Vangelia Pandeva Gushterova जिसे आमतौर पर बाबा वंगा के नाम से जाना जाता है, एक बल्गेरियाई रहस्यवादी और हर्बलिस्ट थे। बचपन से ही नेत्रहीन, बाबा वंगा ने अपना अधिकांश जीवन बुल्गारिया में कोझुह पहाड़ों के रूपाइट क्षेत्र में बिताया।

बाबा वंगा का जन्म

बाबा वंगा का जन्म 3 अक्टूबर 1911 को स्ट्रूमिका में पांडो सुरचेव और परस्केवा सुरचेवा के यहाँ हुआ था।उनके पिता एक आंतरिक मैसेडोनियन क्रांतिकारी संगठन कार्यकर्ता थे, जिन्हें प्रथम विश्व युद्ध के दौरान बल्गेरियाई सेना में शामिल किया गया था, और उनकी माँ की जल्द ही मृत्यु हो गई।उसके पिता, एक विधुर होने के नाते, अंततः पुनर्विवाह कर लिया और अपनी बेटी को एक सौतेली माँ प्रदान की।

बुल्गारिया में पैदा हुई बाबा वंगा (वेंगेलिया पांडेवा दिमित्रोवा )ने 12 साल तक सामान्य ज़िन्दगी जी। इसके बाद एक जबरदस्त तूफ़ान में उनकी दृष्टि चली गई। आँखों से कुछ न दिखाई देने पर भी वो बहुत कुछ देखती थी और भविष्यवाणियाँ कर लोगो की मदद करती थी।

बाबा वंगा की जबरदस्त भविष्यवाणियाँ

बुल्गारिया में पैदा हुई बाबा वंगा अंधी भविष्यवक्ता थी। रूस और यूरोप में उन्हें एक संत की तरह सम्मानित किया गया।बाबा वंगा ने 50 साल में करीब 100 से ज्यादा भविष्यवाणियां की।

इनमे ज्यादातर सच साबित हुई। ज्यादातर भविष्यवाणियां क्लाइमेट नेचुरल डिजॉस्टर से संबंधित थी।

इसके इलावा राजनितिक और धार्मिक घटनाओ से संबंधित भविष्यवाणियां भी की। 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में हमले ,2004 में सुनामी ,अफ्रीकी अमेरिकी मूल के व्यक्ति के अमरीकी राष्ट्रपति बनने और 2010 में अरब वसंत की भविष्यवाणी की थी जो सही साबित हुई।

बाबा वंगा की मौत

बाबा की मौत 1996 में और 85 साल की उम्र में हुई थी।

बाबा वंगा इन दिनों चर्चाओं में है। वंगा को ‘नास्त्रेदमस फ्रॉम द बाल्कन ‘ के नाम से जाना जाता है।

उन्होंने जितनी भी भविष्यवाणिया की वे सब सच हुई है। बाल्कन ने पिछले दिनों फ्रांस और अमेरिका 9 /11 आतंकी हमले से लेकर सुनामी और आईएसआईएस आतंकी संगठनों के सामने आने की भविष्यवाणिया की थी ,जो सच निकली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *