लो ब्लड प्रैशर है तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

लो ब्लड प्रैशर को सही करने के उपाय

लो ब्लड प्रैशर 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिन का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन वर्तमान में अनियम खानपान और अस्वस्थ दिनचर्या कारण उच्च रक्तचाप और निम् रक्तचाप की समस्या बढ़ रही है। जब किसी के शरीर में रक्त

प्रवाह सामान्य से कम हो जाता है त उसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं सामान्यतया ब्लड प्रेशर 120/8C होता है। यदि ब्लड प्रेशर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। इसे अगर गंभीरता से न लिय जाये तो इसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ता है।

ऐसे में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नहीं पहुंच पाता जिससे उनके कार्यों में बाधा पहुंचती है। ऐसे में दिल, किडनी, फेफड़े और दिमाग आंशिक रूप से या पूरी तरह से काम करना भी बंद कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर तुरंत ये काम करें।

लेमन जूस पिएं

लेमन जूस उच्च रक्तचाप में काफी फायदेमंद होता है लेकिन ये निम्न रक्तचाप में भी फायदेमंद होता है। जब डीहाइड्रेशन की समस्या हो। तो यह बहुत ही उपयोगी है। कई बार लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पिया जा सकता है।

इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी। साथ ही लीवर भी सही से काम करता है।

नमक का पानी

नमक का पानी लो ब्लड प्रेशर के लिए बड़े काम का है। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है। नमक में सोडियम मौजूद होता है और यह ब्लड प्रेशर बढ़ाता है। ध्यान रहे,. नमक की मात्रा इतनी भी ना दें कि इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़े। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता। कम ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर पी सकते हैं।

गुणकारी है तुलसी

तुलसी कम होते ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मददगार साबित होती है। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं। जूस में 10 से 15 पत्तियां डाल दें। एक चम्मच शहद डाल दें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें।

कैफीन का सेवन करें

कॉफी भी बड़े काम की है। ब्लड प्रेशर कम होने पर स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त. खाद्य पदार्थ का सेवन करने से ह रक्तचाप सामान्य हो जाता है। यदि आपको अक्सर निम्न रक्तचाप रहता है तो आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीना चाहिए। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं।

फायदेमंद है किशिमश

किशिमश को पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा के रूप में देखा जाता है। लो ब्लड प्रेशर होने पर किशिमश खाना बहुत फायदेमंद होता है। रात में 30 से 40 किशिमश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

जिस पानी में किशिमश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं। महीने में आप ऐसा एक बार कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध में 4-5 बादाम, 15-20 मूंगफली और 10 से 15 किशिमश भी मिलाकर पी सकते हैं।

हैल्दी खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है।

Leave a Comment