राइमा सेन जीवन परिचय ( Raima Sen Biography in Hindi)

राइमा सेन जीवन परिचय ( Raima Sen Biography in Hindi)

राइमा सेन का जन्म 11 नवंबर 1979 को बॉम्बे, महाराष्ट्र में हुआ था। वह एक अभिनेत्री हैं। राइमा सेन को 22 शे श्रबन (2011), निशिजापोन (2005) और तारिख (2018) के लिए जाना जाता है।

 राइमा सेन जीवन परिचय

( Raima Sen Biography in Hindi)

वास्तविक नामराइमा देव वर्मा
उपनामज्ञात नहीं है
पेशाअभिनेत्री
ऊंचाई (लगभग)सेंटीमीटर में – 165 सेमी मीटर में – 1.65 मीटर फीट में इंच – 5′ 5″
वज़न (लगभग)किलोग्राम में- 52 किग्रा पाउंड में- 114 पाउंड
चित्र माप35-28-34
आंख का रंगगहरे भूरे रंग
बालों का रंगकाला
जन्म की तारीख7 नवबर 1979
आयु (2017 के अनुसार)37 वर्ष
जन्म स्थानकोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
राशि चिन्ह/सूर्य चिन्हवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरकोलकाता
विद्यालयलोरेटो हाउस, कोलकाता
कॉलेजज्ञात नहीं है
शैक्षिक योग्यताज्ञात नहीं है
प्रथम प्रवेशहिंदी फ़िल्म – गॉडमदर (1999) बंगाली फ़िल्म – निल निर्जन (2003)
परिवारपिता – भरत देव वर्मा माता – मुनमुन सेन भाई- एन/ए बहन – रिया सेन
धर्महिन्दू धर्म
शौकबाहर घूमना, वर्कआउट करना
पसंदीदा खाना झाल मुरी और आलू चाट
वैवाहिक स्थिति विवाहित

गत वर्ष निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। अब वह अपने प्रशंसकों के लिए एक और सच्ची घटना पर आधारित फिल्म ‘द वैक्सीन वार’ लेकर आ रहे हैं, जो कोविड- 19 के समय में घटी कहानी दिखाएगी।

फिल्म में नाना पाटेकर और सप्तमी गौड़ा की शानदार कास्ट के अलावा अब टैलेंटेड राइमा सेन भी शामिल हो गई है। फिल्म की घोषणा के बाद से ही यह काफी सुर्खियां बटोर रही है।

विवेक ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उसने अपनी हालिया कोलकाता यात्रा के दौरान राइमा से मिलने और उसे अपनी फिल्म की स्टार कास्ट का हिस्सा बनाने पर खुशी जाहिर की।

फिल्म की कहानी भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना वायरस के लिए खोजी गई क्रांतिकारी स्वदेशी वैक्सीन की ओर इशारा करती है। फिल्म का उद्देश्य देश के हैल्थ डिपार्टमेंट और वैज्ञानिकों का सम्मान करना है, जो कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के दौरान डटे रहे। साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक यह इस वर्ष दशहरे पर 11 भाषाओं में रिलीज होगी।

राइमा सेन की फिल्मे

फिल्मे को लेकर राइमा का उत्साह देखते ही बनता है। जहां कई लोग ‘द वैक्सीन वार’ को उसकी बॉलीवुड में वापसी बता रहे हैं, वहीं राइमा कहती है, “इससे मेरी बॉलीवुड की वापसी नहीं हो रही है। पिछले साल मेरी वैब सीरीज ‘माई: ए मदर्स रेज’ रिलीज हुई थी। मैंने इस साल ओ.टी.टी. के लिए नीति मेहरा की एक वैब सीरीज की है, जो जल्द रिलीज होगी।”

राइमा से पूछा गया कि वह इतने लम्बे समय बाद हिन्दी फिल्म क्यों करने जा रही है, तो उसने कहा, “मैं बंगाल में काम कर रही थी और कुछ हट कर ऑफर आने का इंतजार कर रही थी। जब ‘द वैक्सीन वार’ का ऑफर मिला तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था।”

इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। उसने बताया, “शूटिंग अच्छी चल रही है। विवेक बहुत ही शांत निर्देशक हैं और उनके साथ काम करना बहुत अच्छा अनुभव है। फिल्म में मेरे साथ पल्लवी जोशी और नाना पाटेकर जैसे महान कलाकार हैं।”

राइमा सेन किसकी बेटी है ?

‘गॉडमदर’, ‘दमन’, ‘परिणीता’, ‘दस’, ‘हनीमून ट्रैवल्स प्रा.लि.’,’चिल्ड्रन ऑफ वार’, ‘मनोरमा- सिक्स फीट अंडर’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में और ‘हैलो’, ‘ब्लैक विडोज’, ‘द लास्ट आवर’, ‘माई: ए मदर्स रेज’ जैसी हिट वैब सीरीज कर चुकी राइमा सेन मशहूर अभिनेत्री मुनमुन सेन की बेटी है

उसकी बहन रिया सेन भी अभिनेत्री है। राइमा ने हिन्दी फिल्मों से कहीं अधिक सफलता बंगाली फिल्म इंडस्ट्री में हासिल की है। बड़े पर्दे पर बहुत एक्टिव नहीं होने के बावजूद वह लगातार चर्चा में बनी रहती है। 43 साल की उम्र में भी वह अपनी फिल्नैस के लिए सुर्खियों में रहती है।राइमा की डेब्यू फिल्म ‘गॉडमदर’ थी।

इस फिल्म की यादों को ताजा करते हुए राइमा ने कहा, “मैं तब करीब 17 साल की थी। पहली फिल्म थी तो बहुत डरी हुई थी। उस फिल्म में शबाना आजमी जैसी मंझी हुई अभिनेत्री मेरे साथ थी मैं उनकी फैन रही हूँ। तब उन्होंने मुझे रिलैक्स किया था। उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला।

मैं आज भी कभी-कभी अपनी पुरानी फिल्मों को देखती हूं तब कई बार सीन देखकर लगता है कि उसे बेहतर किया जा सकता था। मेरी फिल्म ‘मनोरमा- सिक्स फीट अंडर’ के एक सीन के लिए मुझे निर्देशक की बहुत डांट पड़ी थी। वह डांट आज भी याद है।

” जरूरी है टैलेंट फॉर्मूला फिल्मों में काम करने को लेकर उसने कहा, “मेरा मानना है कि अगर आपके पास टैलेंट नहीं है तो आप फॉर्मूला फिल्म भी नहीं कर पाएंगे। उन फिल्मों को करने के लिए अभिनय के अलावा डांस और कॉमेडी करने जैसी चीजें आना जरूरी होता है। यह काफी मुश्किल भी होता है।”वहीं फिल्मों में परिवारवाद को लेकर जारी बहस से राइमा परेशान नहीं होती।

इस पर उसने कहा, “ऐसा नहीं कि सभी इनसाइडर सफल हो गए या सारे आऊटसाइडर विफल हो गए। मेरा मानना है कि आपमें अगर आत्मविश्वास है, खुद को साबित करने का माद्दा और टैलेंट है तो आगे बढ़ने से आपको कोई रोक नहीं सकता।”खाली समय मेंराइमा समय का सदुपयोग करने मे विश्वास रखती है। उसने कहा, “मैं खुद पर समय खर्च करना पसंद करती हूं।

मैं जिम करती हूं, फिल्में देखती हूं और बहुत सारी किताबें पढ़ती हूं। घर में मेरी मम्मी को किताबें पढ़ने का बहत शौक है।” ओ.टी.टी. पर रायराइमा ने कहा, “ओ.टी.टी. पर ज्यादा रोक नहीं है। यह एक कंटेंट बेस्ड प्लेटफॉर्म है।

यहां आप स्टोरी को अपने हिसाब से दिखा सकते हैं क्योंकि एक पारम्परिक माध्यम की तुलना में यहां लेखक और निर्देशक को ज्यादा स्वतंत्रता प्राप्त है। दूसरी बात, यहां काम ज्यादा करना होता है क्योंकि हर शूट का समय निर्धारित रहता है। ओ.टी.टी. 8 ch1 वजह से वे एक्टर, जो पिछले 10 सालों से कहीं दिख नहीं रहे थे, अब मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं। इसने एक्टर, डायरैक्टर, प्रोड्यूसर समेत सभी को कार्य दिया है।”

राइमा सेन के बारे में कुछ तथ्य

FAQ

• क्या राइमा सेन धूम्रपान करती हैं?

हाँ

• क्या राइमा सेन शराब पीती हैं?

हाँ

• राइमा के पिता भरत देव वर्मा त्रिपुरा के शाही परिवार के सदस्य हैं।

• राइमा की दादी सुचित्रा सेन अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रह चुकी है । उनकी माँ एक अभिनेत्री थीं और उनकी बहन रिया सेन एक बॉलीवुड अदाकार और मॉडल हैं।

• कहते है राइमा सेन अपनी दादी की भी देखभाल करती है।

संदीपा धर जीवन परिचय

Leave a Comment