नारियल पानी के फायदे || Benefits of Coconut water

नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी के सेवन से इम्यून सिस्टम सही रहता है। नारियल पानी में साइटोकिनिस नामक तत्व होता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है। यह डायरिया या उल्टी, हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। नारियल पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और यह फैट फ्री होता है, जिससे दिल पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता।

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग कोल्डड्रिंक जैसे हानिकारक पेय पीते हैं, जो सेहत को खराब करते हैं। गन्ने का रस, नींबू पानी के साथ-साथ नारियल पानी पीने के बहुत फायदे होते हैं। गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटिड रखने के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है। इसमें विटामिन, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह मौसम में लू से भी बचाता है। इसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक कार क्षमता बढ़ती है और ग्लूकोज का लैवल भी मेंटेंन रहता है।। है नारियल पानी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है।। है

एक नारियल में लगभग 200 मिलीलीटर पानी होता है।। नारियल पानी स्वाद में मीठा और स्फूर्तिदायक होता है। इसकी खास बात यह है कि यह लो कैलोरी का होता है। साथ ही यह एंटीआक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड एंजाइम्स, बी काम्प्लैक्स,विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर है।

  • नारियल पानी के सेवन से इम्यून सिस्टम सही रहता है। नारियल पानी में साइटोकिनिस नामक तत्व होता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है। यह डायरिया या उल्टी, हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। नारियल पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और यह फैट फ्री होता है, जिससे दिल पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता।
  • अच्छा एंटीआक्सीडेंट होने के कारण नारियल पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। हैंगओवर से बचने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता है। यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।
  • बच्चों के लिए नारियल पानी उपयोगी है। बढ़ते बच्चे का पाचन तंत्र कमजोर होता है जिससे वे बीमारियों के शिकार होते हैं। पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए नारियल पानी उन्हें दिन में दो से तीन बार दें।
  • पानी की कमी को दूर करना, इलैक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना और बच्चे को पूरा पोषण देने में नारियल पानी लाभकारी है। इसका सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए प्रैगनैसी के दौरान सीने में जलन, खाली पेट जी मिचलाना और कब्ज की समस्या में लाभकारी सिद्ध होता है।

वैसे तो नारियल पानी किसी भी समय पी सकते हैं लेकिन सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे का समय इसके लिए अधिक उपयोगी माना गया है। इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए जिन लोगों को खांसी, जुकाम, सर्दी की समस्या रहती है, वे रात में इसके सेवन से बचें।

आंख बंद करने पर कौन-सा रंग दिखता है


Leave a Comment