चीनी खाने से नुक्सान

चीनी खाने से नुक्सान क्या क्या हो सकते है ?

चीनी खाने से नुक्सान – गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा

=> आज हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि हमें पूरा दिन बैठे ही रहना पड़ता है जिस से मानसिक तनाव तो बढ़ता ही है, साथ ही उतनी कैलोरी भी खर्च से नहीं हो पाती जितनी होनी चाहिए, इस से हम तरह तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

हैवी प्रैशर की समस्या

=> इस के अलावा हम हैवी प्रैशर को कम करने के लिए ऑफिस हो या घर बैठे-बैठे कई कप चाय या फिर कॉफी पी लेते हैं, जो हमारे लिए घातक साबित होता है। ऐसे में जरूरत है शुगर फ्री चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की, ताकि आप रहें हैल्दी व फिट।

शरीर में एसिड बनना

=> चीनी शरीर में एसिड बनाती है, जो पेट के लिए बिल्कुल सही नहीं है। ऐसे में आपको धीरे धीरे चीनी नामक सफेद जहर को छोड़ना बहुत जरूरी है।

अमेरिका ने हाल ही में की गई एक रिसर्च के अनुसार अगर एक व्यक्ति पूरे दिन में 94 ग्राम जो 358 कैलोरी के बराबर होती है चीनी लेता है तो यह उस के लिए नुक्सानदायक है। इसे छोड़ने से वह मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है।

चीनी खाने से नुक्सान – गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा , हैवी प्रैशर की समस्या , शरीर में एसिड बनना

चीनी कम खाने के फ़ायदे

वजन कम करने में सहायक

हर व्यक्ति को गुड फैट जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है, क्योंकि यह हमारे ब्लड सर्कुलैशन को ठीक करने का काम करता है जबकि ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से यह खतरनाक फैट के रूप में ही हमारे शरीर में जमा हो जाता है। इसलिए अगर मीठा खाने का मन करे भी तो आर्टिफिशियल स्वीटनर लें।

बचें एलर्जी से

हर कोई मुंहासों और झुर्रियों से दूर रहना चाहता है। इसलिए आप को बता दें कि चीनी से बनी चीजों को डाइट से गुडबॉय करने से आप पिंपल्स, झुर्रियों की समस्या से खुद को दूर रख कर क्लीयर स्किन की मलिका बन सकती हैं।

मैमोरी लॉस से बचाए

एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा शुगर लेने से काम में मन नहीं लगने के साथ-साथ मैमोरी लॉस होने की समस्या भी आती है। ऐसे में अगर आप नैगेटिव विचारों से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो चीनी को छोड़ हैल्दी फूड खाने पर ध्यान दें। साथ ही दांतों व लीवर संबंधी बीमारियों से भी खुद को दूर रखें।

इनकम बढ़ाने के तरीके !

Leave a Comment