ब्लड शूगर कंट्रोल रखेंगी पत्तेदार सब्जियां

ब्लड शूगर कंट्रोल

ब्लड शूगर कंट्रोल

मधुमेह या डायबटीज एक तेजी से फैलती लाइलाज बीमारी है। इसमें मनुष्य का अग्नाशय इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन करना बंद या कम कर देता है। इंसुलिन ऐसा हार्मोन है जो शरीर – में ग्लूकोज को कंट्रोल करने का काम करता है। जब ऐसा होता है, तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेती है।

डायबटीज कंट्रोल करने के उपाय क्या है?

एक्सपर्ट्स डायबटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने की सलाह देते हैं और इसके लिए डाइट और

एक्सरसाइज का ध्यान रखना जरूरी है। सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि पत्तेदार सब्जियां ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर सकती हैं।

ब्लड शूगर कंट्रोल कैसे करें?

कई अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग अपने खाने में अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करते हैं उनमें टाइप 2 डायिबटीज होने का जोखिम कम है। प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला कि प्रति दिन हरी पत्तेदार सब्जियों की डेढ सविंग्स खाने से टाइप 2

डायबटीज का खतरा 14 प्रतिशत कम हो जाता है। चलिए जानते हैं कि ठंड में किन-किन पत्तेदार सिब्जयों को खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रह सकता है।

डायबटीज से बचने के उपाय- पालक खाए

पालक खाए पालक एक नॉन-स्टार्च वाली सब्जी है। पालक में अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। पालक में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है। यह सभी पॉलीफेनोल्स, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण का खजाना है, जो ब्लड शूगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हैं। पालक में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है, जो डायबटीज के जोखिम को और कम कर सकता है।

डायबटीज में क्या खाना चाहिए -पत्तागोभी

सर्दियों में पत्तागोभी की खूब पैदावार होती है। रिपोर्ट के अनुसार, हाई फाइबर से भरपूर यह सब्जी डायबटीज से पीड़ित लोगों के लिए वरदान है। इसकी हाई फाइबर सामग्री ब्लड शूगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है। गोभी को आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लड शूगर कैसे कंट्रोल करें- ब्रोकोली खाएं

यह पत्तेदार सब्जी आपके ब्लड शूगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि अंकुरित ब्रोकली का सेवन करने से डायबटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर लेवल में कमी देखी गई। इस सब्जी में सल्फोराफेन पाया जाता है जोकि ब्लड शूगर लेवल को कम करता है। यह रसायन गोभी परिवार की कई सब्जियों में पाया जाता है।

डायबटीज को कंट्रोल कैसे करे- केल खाएं

यह सब्जी गोभी परिवार की है जिसे अधिकतर सलाद के रूप में खाया जाता है। दरअसल यह सब्जी फाइबर का बढ़िया स्रोत है जिसे पचने में अधिक समय लगता है। देर से पचने वाली सभी का फायदा यह है कि यह जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होती है। जिससे ब्लड शूगर लेवल बढ़ने का खतरा नहीं होता है।

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